Loading

FAQ

अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्न

 

You can get answer for some of the common questions...

NSDC के अनेक पाठ्यक्रम हैं। पाठ्यक्रम से स्तर के अनुसार शैक्षणिक योग्यता चाहिए। परिष्कार केंद्र पर वर्तमान में चल रहे पाठ्यक्रमों की योग्यता 10th कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन (BA, B.Com, B.Sc. etc.) तक की है।

प्रशिक्षणार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष हो सकती है।

किसी स्कूल या कॉलेज में नियमित रूप से पढ़नेवाला (Regular Student) प्रशिक्षण नहीं ले सकता किंतु प्राइवेट परीक्षा देनेवाला विद्यार्थी प्रशिक्षण ले सकता है।

सामान्य श्रेणी (General Category) के पुरुष प्रशिक्षणार्थी को 600 रूपये एवं सामान्य श्रेणी की महिला या Reserved Class के प्रशिक्षणार्थी के लिए रजिस्रेणाशन शुल्क 300 रुपये जमा करवाने होंगे। यह शुल्क प्रशिक्षण के प्रारंभ में ही देय होगा, प्रशिक्षण तो नि:शुल्क ही रहेगा।

प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए, प्रशिक्षण अवधि के लिए, कोई भी वेतन/मानदेय/पारिश्रमिक नहीं मिलता।

प्रशिक्षणार्थी को जयपुर में रहने एवं प्रशिक्षण-स्थल तक आने-जाने का व्यय स्वयं प्रशिक्षणार्थी वहन करेगा।
नोट- दिव्यांग और महिलाओं को प्रशिक्षण के दौरान हर माह 1000 रुपये यात्रा-व्यय।
प्रशिक्षण के बाद Job लगने पर जॉब देनेवाली कंपनी/उद्योग तो वेतन देगा ही, इसके अलावा NSDC की ओर से जॉबकर्ता को तीन महीने तक 1450 रुपये प्रतिमाह का भुगतान भी किया जाएगा ताकि जॉब करनेवाला ठीक तरह से सैटल हो सके।

परिष्कार केंद्र द्वारा प्रशिक्षणार्थी को रजिस्रेणाशन करवा लेने के बाद प्रशिक्षण केंद्र के प्रिंटवाला टी-शर्ट, एक बैग, पुस्तकालय से पढ़कर लौटाने के लिए पुस्तकें तथा इंडक्शन किट नि:शुल्क दिया जाता है।

प्रशिक्षणार्थी को NSDC द्वारा निर्धारित घंटों एवं घोषित टाइम-टेबिल के अनुसार पूरा प्रशिक्षण प्राप्त करने, उसके अंत में परीक्षा देने और उत्तीर्ण होने पर ही प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। पूरा प्रशिक्षण जरूरी है।

प्रशिक्षणार्थी बीच में प्रशिक्षण छोड़ तो सकता है किंतु उसे उसका रजिस्रेप्शन शुल्क नहीं लौटाया जाएगा तथा केंद्र द्वारा दी गई सामग्री भी लौटानी पड़ेगी। प्रशिक्षणार्थी अपनी सुविधानुसार बाद में इसी केंद्र पर किसी अन्य समयावधि में, दूसरे प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण ले सकेगा।

एक प्रशिक्षणार्थी को एक बार ही एक प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करने की सुविधा है, दूसरे पाठ्यक्रम की नहीं?

More Questions?

किसी विशेष परिस्थिति में, या अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षणार्थी अनुपस्थित रह सकता है किंतु उसे निर्धारित घंटों का प्रशिक्षण तो प्राप्त करना ही होगा। परिष्कार केंद्र पर रोज आने एवं जाने की बायोमेट्रिक मशीन पर उपस्थिति (Attendance) देनी ही होगी।

परिष्कार केंद्र पर उच्च कोटि के ट्रेनर द्वारा बहुत व्यावहारिक (Practical) ट्रेनिंग दी जाती है। परिष्कार की प्रशिक्षण पद्धति से अनेक कंपनियाँ प्रभावित हैं और वे परिष्कार केंद्र के प्रशिक्षणार्थियों को विशेष रूप से पसंद कर प्राथमिकता के साथ अच्छे वेतन पर जॉब देती हैं। दरअसल परिष्कार अपने-आपमें एक ब्रांड है जिसका फायदा प्रशिक्षणार्थी को मिलता ही है। छूटे हुए दिनों का प्रशिक्षण आगे अतिरिक्त दिन आकर पूरा कर सकता है।

बिल्कुल ! परिष्कार कॉलेज में जो विद्यार्थी अभी पढ़ रहे हैं उनको छोड़कर परिष्कार कॉलेज के या किसी भी अन्य कॉलेज के या किसी भी स्कूल की पढ़ार्इ छोड़ चुके विद्यार्थी परिष्कार केंद्र में नि:शुल्क शिक्षण ले सकते हैं।

बिल्कुल! परिष्कार केंद्र ने फिलहाल इन चार पाठ्यक्रमों से शुरुआत की है, आगे अतिशीघ्र और अनेक क्षेत्रों में प्रशिक्षण करवाएगा। आप किस क्षेत्र में किस प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसको Training Demand प्रपत्र (Performa) को भरकर परिष्कार केंद्र को भेजें, परिष्कार केंद्र जल्दी-से-जल्दी आपके प्रशिक्षण की व्यवस्था कर सकेगा।

परिष्कार केंद्र जयपुर पर देश के किसी भी भाग में रहनेवाले नवयुवक/नवयुवती प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

परिष्कार केंद्र पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए इस प्रकार संपर्क कर सकते हैं-
श्री चेतन पुरोहित
सेंटर हैड
परिष्कार कॉलेज ऑफ ग्लोबल एक्सीलेंस की बिल्डिंग
मेट्रो मास अस्पताल के पास, शिप्रा पथ, मानसरोवर
जयपुर (राज.)-302020
Mob.: (i) 8875008870 (ii) 9414351229
Email: ckpdostt@hotmail.com

विशेष असुविधा होने या शिकायत होने पर
डॉ. राघव प्रकाश
परिष्कार कॉलेज ऑफ ग्लोबल एक्सीलेंस की बिल्डिंग, तीसरी मंजिल
मेट्रो मास अस्पताल के पास, शिप्रा पथ, मानसरोवर, जयपुर (राज.)
Mob.: 8875008827

Still Have Questions? Ask Directly Here.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *